देहलां की अमरजीत कौर दिव्यांग मतदाताओं को कर रही मतदान के लिए प्रेरित

ऊना – आश्रय स्कूल देहलां के प्रधानाचार्य अमरजीत कौर को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए स्वीप के तहत जिला यूथ आइकॉन नियुक्त किया गया है।
अमरजीत कौर आश्रय और प्रेम आश्रम स्कूल में जाकर दिव्यांग मतदाताओं को वोट के अधिकारों के बारे में जागरूक कर रही है। दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करते हुए बताती है कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई हैं। दिव्यांग मतदाताओं को घर से वोट करने का विकल्प भी दिया गया है। इस विकल्प को चुनने के लिए उन्हें 12 डी फॉर्म भरकर जमा करवाना होगा। इसके अतिरिक्त पोलिंग स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर, एनसीसी, स्वयंसेवी व रैंप इत्यादि की विशेष सुविधाएं उपलब्ध रहती है ताकि सुगमता के साथ दिव्यांग व्यक्ति अपना वोट कास्ट कर सकते। इसके अतिरिक्त अमरजीत कौर बताती है कि 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित कर रही हैं।
अमरजीत कौर बताती है कि मजबूत लोकतंत्र के लिए वोट करना बेहद जरूरी है ताकि अच्छी सरकार के साथ-साथ एक अच्छे प्रदेश का निर्माण किया जा सके। इसके अतिरिक्त वह सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को वोट के अधिकार के बारे में जागरूक कर रही है। अमरजीत कौर स्वयं सहायता समूहों व महिला मंडलों व युवक मंडलों को भी सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक कर रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि चुनावों में मतदान करना आपका अधिकार है तथा इसे अपना कर्त्तव्य समझकर करें।
अमजरजीत कौर वार्ड नं 7 देहलां की निवासी है। अमरजीत कौर ने एमए और बीएड की डिग्री समाजशास्त्र में प्राप्त की है। अमरजीत कौर पोलियांे के कारण दोनों टांगों से दिव्यांग है। वर्तमान में अमजरजीत कौर प्रेम आश्रम ऊना से डीएडएसई-आईडीडी डिग्री की पढ़ाई भी कर रही है।
Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *