वरिष्ट माध्यमिक स्कूल में छात्राओं को बताये चाइल्ड हेल्पलाइन के कार्य

चाइल्ड हेल्पलाइन सिरमौर द्वारा आज पांवटा साहिब के राजकीय मोडल (कन्या) वरिष्ट माध्यमिक स्कूल (Govt. Model Girls Senior Secondry School Paonta Sahib) में आउटरीच किया गया। चाइल्ड हेल्पलाइन सिरमौर द्वारा यह आउटरीच सेशन स्कूल के प्रधानाचार्य दिर्गायु प्रसाद की अध्यक्षता में किया गया।

सेशन की शुरुआत केस वर्कर राजेन्द्र सिंह द्वारा की गई और उपस्थित बच्चों को चाइल्ड हेल्पलाइन व इसके टोल फ्री नम्बर 1098 के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई कि यह सेवा बच्चों की मदद के लिए 24 घंटे चलने वाली आपातकालीन सेवा हैं जो 0-18 वर्ष तक के बच्चों की मदद के लिए रात दिन काम करती हैं। जब आप देखे कोई बच्चा मुसीबत हैं, बीमार हैं, छोड़ा हुआ हैं या किसी का कोई शोषण हो रहा हों, या बच्चा भीख मांग रहा हो या बाल मजदूरी कर रहा हो तो उसकी मदद के लिए आप इस हेल्पलाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस नम्बर पर कॉल करने वाले का नाम गुप्त रखा जाता है। इस दौरान कुछ बच्चों के सम्बन्धित कानून व उनके अधिकारों के बारे में भी उपस्थित बच्चों को बताया गया जेसे, JJ एक्ट, बाल श्रम कानून, व POCSO एक्ट के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी। इस दोरान चाइल्ड हेल्पलाइन प्रोजेक्ट समन्वयक इशु द्वारा बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में जागरूक किया गया।  सभी बच्चों को हेल्प लाइन के सही इस्तेमाल करने के लिए कहा गया और इस आपातकालीन सेवा का गलत इस्तेमाल न करने की हिदायत दी गई। स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा इस प्रकार की महत्त्वपूर्ण जानकारी देने पर चाईल्ड हेल्पलाइन सिरमोर का धन्यवाद किया। चाइल्ड हेल्पलाइन सिरमौर आम जनमानस से निवेदन करती हैं कि आप जब कोई बच्चा बेबस, बेसहारा, निराश्रित और मुसीबात में होता देखे तो उसकी मदद के लिए जरुर चाइल्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नम्बर 1098 को सूचित करें ताकि उस बच्चे की जल्द से जल्द मदद की जा सकें।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *